उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने बचपन कैंसर जागरूकता कार रैली को किया रवाना

0
108

न्यूज़ ऑफ इंडिया ( एजेंसी )


लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने आज  अपने सरकारी आवास नौ राजभवन से कैंसर पीड़ित बच्चों के सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए कैनकिड्स किड्सकैन सोसायटी के तत्वावधान में बचपन कैंसर जागरूकता कार रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि कैंसर पीड़ित बच्चों की मुस्कान को बनाये रखने की यह अनूठी पहल है। इस मौके पर केजीएमयू के कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल डॉ. बिपिन पुरी भी उपस्थित रहे।
  इस अवसर पर कैनकिड्स किड्सकैन सोसायटी की चेयरमैन पूनम बगाई ने बताया कि सोसायटी के तहत एक अभियान चलाया जा रहा है। इसका उद्देश्य है-‘‘कैंसर से पीड़ित बच्चों को जीवित रहना चाहिए और पनपना चाहिए – प्रारंभिक निदान जीवन बचाता है‘‘। यह जीवन की गुणवत्ता, बच्चे और परिवार के अधिकारों और कैंसर से पीड़ित बच्चों के अस्तित्व को बढ़ाने का प्रयास है। इसी सोच के साथ प्रोजेक्ट हेल्थ सिस्टम स्ट्रेंथनिंग- सुदृढ़ पीडियाट्रिक ऑन्कोलॉजी पार्टनरशिप प्रोजेक्ट गोरखपुर को औपचारिक रूप से लॉन्च करने जा रहे हैं।
कैनकिड्स किड्सकैन सोसायटी की स्टेट लीड डॉ. योगिता भाटिया ने बताया कि माह सितम्बर को बचपन कैंसर जागरूकता माह के रूप में मनाये जाने के क्रम में इस कार रैली का आयोजन किया जा रहा है। रैली का उद्देश्य बचपन के कैंसर पीड़ितों और उनके परिवारों का समर्थन, वित्त पोषण और जागरूकता बढ़ाना है। जागरूकता फैलाने के लिए नुक्कड़ नाटक, समूह चर्चा और हितधारक जुड़ाव का भी सहारा लिया जायेगा। यह रैली लखनऊ से निकलकर अलग-अलग मार्गों से होकर पूर्वांचल के अधिकतर जिलों में जागरूकता का प्रचार-प्रसार करते हुए 28 सितम्बर को एम्स गोरखपुर पहुंचेगी। एम्स गोरखपुर में प्रो. सुरेखा किशोर द्वारा कैंसर पीड़ित बच्चों के लिए उपचार केंद्र का शुभारम्भ होगा।
इस मौके पर केजीएमयू के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. निशांत वर्मा और संस्था के सदस्य भी उपस्थित रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here