खनन माफिया, शराब माफिया एवं नकल माफिया को चिहिन्त कर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश।

0
49

लखनऊ: प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य द्वारा आज माँ शीतला देवी अतिथि गृह, सयारा सभागार में जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की गई। उप मुख्यमंत्री ने सभी अधिकारियों से कहा कि कार्यालय आने वाले फरियादियों की जिन समस्याओं का समाधान किया जा सकता है, उन समस्याओं का समाधान अवश्य सुनिश्चित किया जाय तथा किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाय। उन्होंने कहा कि जनपद कौशाम्बी छोटा जनपद है, सभी अधिकारी बेहतर से बेहतर कार्य एवं नवाचार करते हुए आमजन की समस्याओं का निस्तारण तथा जनपद के सर्वांगीण विकास में अपना अहम योगदान करें।
उप मुख्यमंत्री ने जल-जीवन मिशन के अन्तर्गत किये जा रहें कार्यों की समीक्षा के दौरान कहा कि कार्यों को तेजी से पूर्ण किया जाय, जिससे 2024 के पहले सभी लोगों के घर तक नल से जल पहॅंुचाने का कार्य पूर्ण हो सकें। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों से कहा कि यह सुनिश्चित किया जाय कि जल-जीवन मिशन के तहत पाइप-लाइन जमीन के एक मीटर अन्दर बिछाई जाय। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पाइप-लाइन बिछाने के दौरान मुख्य सड़क व गली की तोड़ी गई सड़कों को तत्काल आवागमन के योग्य बना दिया जाय तथा पाइप-लाइन की टेस्टिंग के बाद सड़क को मानक के अनुसार पूर्ण रूप से बनाने की कार्यवाही सुनिश्चित किया जाय, इस सम्बन्ध में उन्होंने आमजन को भी अधिक से अधिक जागरूक करने के निर्देश दियें। उन्होंने कहा कि जनपद में विभिन्न योजनाओं के तहत पूर्व में बनी पानी की टंकियों व बिछाई गई पाइप-लाइन की जॉच कराकर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित किया जाय।
उप मुख्यमंत्री द्वारा दुर्गा भाभी सेतु में दरार आने की जानकारी प्राप्त करने पर सेतु निगम के अधिकारी ने बताया कि अज्ञात अराजक तत्वों ने छिन्नी से सेतु को क्षतिग्रस्त करने का प्रयास किया है, जिस पर उप मुख्यमंत्री ने अराजक तत्वों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कराकर सख्त कार्यवाही कराने के निर्देश दियेें। इसके साथ ही उन्होंने जनपद में निर्माणाधीन आर0ओ0बी0/पुलों के निर्माण कार्य में आ रही समस्याओं का निस्तारण कर समय से निर्माण कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दियें। उन्होंने जनपद में नया ब्लॉक कसिया-ककोढ़ा को बनाये जाने के लिए अब तक की गई कार्यवाही की जानकारी प्राप्त करने पर बताया गया कि सभी कार्यवाही पूर्ण कर शासन को प्रस्ताव प्रेषित कर दिया गया है, जिस पर उप मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी कैबिनेट बैठक में मंजूरी दिलाने का कार्य किया जायेंगा। उन्होंने कौशाम्बी में पर्यटन के अन्तर्गत कराये जा रहें कार्यों की समीक्षा के दौरान कहा कि भूमि अधिग्रहण आदि की कार्यवाही तेजी से पूर्ण कर लिया जाय।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद में वर्षा/नदियों में बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्त हुई फसलों एवं गिर गये मकानों का ठीक प्रकार से सर्वे कराकर सभी पात्र लोगों को मुआवजा दिया जाय। उन्होंने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी से कहा कि आगामी 15 दिन के अन्दर अभियान चलाकर निराश्रित गोवंशांे को पकड़कर गौशालाओं में संरक्षित कर गोवंशों से सम्बन्धित समस्याओं का समाधान सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि जनपद के सभी नगर पालिका परिषद/नगर पंचायतों एवं ग्राम पंचायतों में साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित किया जाय, जिससे डेंगू की बीमारी फैलने न पाये। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सभी नगर निकायों एवं ग्राम पंचायतों में फागिंग एवं एण्टीलार्वा का छिड़काव नियमित रूप से किया जाय।
उप मुख्यमंत्री ने अधिशासी अभियंता विद्युत को शासन द्वारा निर्धारित समयावधि तक विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि जले हुए ट्रान्सफार्मर को बदलने की शिकायत प्राप्त होने पर तत्काल ट्रान्सफार्मर बदलने की कार्यवाही सुनिश्चित किया जाय। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि विद्युत माग के अनुरूप अधिक क्षमता के ट्रान्सफार्मर लगाने की भी कार्यवाही सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने ओवर/फर्जी विद्युत बिलिंग पर प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि विद्युत बिल वसूली के सम्बन्ध में जनपद हमीरपुर में विद्युत सखियों द्वारा अच्छा कार्य किया जा रहा है, इसी प्रकार का कार्य जनपद कौशाम्बी में भी विद्युत सखियों को प्रोत्साहित कर करने का कार्य किया जाय।
उप मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के सभी लाभार्थियों को कार्ययोजना बनाकर सौभाग्य योजना के तहत विद्युत कनेक्शन, उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन, आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डेन कार्ड एवं शौचालय सहित आदि विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि यह सुनिश्चित किया जाय कि कोई पात्र लाभार्थी छूटने न पाये। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभार्थियों को द्वितीय किस्त शीघ्र निर्गत करने के लिए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत वसूली का कार्य करने वालों को गोपनीय तरीके से चिन्हित कर उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दियें।
उप मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी से जनपद में चिकित्सकों की उपलब्धता आदि की विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि जिला अस्पताल, सी0एच0सी0 एवं पी0एच0सी0 में लोगों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करायी जाय तथा जिला अस्पताल, सी0एच0सी0 एवं पी0एच0सी0 में उपलब्ध विभिन्न बीमारियों के इलाज की सुविधा का व्यापक प्रचार-प्रसार भी कराई जाय, जिससे अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हों सकें। उन्होंने पी0एम0 स्वनिधि योजना की समीक्षा के दौरान नगर निकायों में रेहड़ी/पटरी वालों के लिए वेडिंग जोन को चिन्हित कर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दियें। उन्होने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाय कि सफाई कर्मी अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर सफाई का कार्य करें तथा आमजन को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाय।
उप मुख्यमंत्री द्वारा कड़ाधाम को मॉ विन्ध्यवासिनी की तर्ज पर विकसित करने के लिए अब तक की गई कार्यवाही की जानकारी प्राप्त करने पर बताया गया कि प्रसाद योजना के अन्तर्गत चयनित किया गया है, जिस पर उप मुख्यमंत्री ने संत मलूकदास स्थान को भी सम्मिलित कर विकसित करने का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दियें। उन्होंने जनपद में राम वनगमन मार्ग एवं एयरपोर्ट, प्रयागराज से उत्खनन स्थल तक सड़क के निर्माण कार्य के लिए अब तक की गई कार्यवाही की जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि भूमि अधिग्रहण आदि कार्य शीघ्र पूर्ण कर अग्रिम कार्यवाही सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने सड़कों को गड्ढामुक्त करने की कार्यवाही की प्रगति की समीक्षा के दौरान कहा कि लो0नि0वि0 के साथ समन्वय कर मण्डी व जिला पंचायत आदि की सड़को को गड्ढामुक्त करने की कार्यवाही सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनाये जा रहें सभी सड़कों के गुणवत्ता की जॉच कराने के निर्देश दियें।
उप मुख्यमंत्री ने जनपद में और अधिक भू-माफिया चिन्हित कर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दियें। इसके साथ ही उन्होंने खनन माफिया, शराब माफिया एवं नकल माफिया को भी चिहिन्त कर उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दियें। उन्होंने कहा कि पैसा लेकर सरकारी नौकरी का आश्वासन दिलाने वालों को चिन्हित कर, जो सरकार को बदनाम करने का भी कार्य कर रहें हैं, उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि जनपद में चकमार्गों को चिन्हित कर मनरेगा के तहत निर्माण कार्य कराया जाय, जिससे चकमार्गाेें को लेकर होने वाली समस्या का समाधान हों सकें। उन्होंने जनपद में धान क्रय केन्द्रों की समीक्षा के दौरान कहा कि यह सुनिश्चित किया जाय कि किसानों को क्रय केन्द्रों पर किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े, बैठक में बताया गया कि जनपद मंे धान क्रय के लिए 26 क्रय केन्द्र बनाये गये थे, जिसे बढ़ाकर अब 32 कर दिया गया है।
उप मुख्यमंत्री ने जनपद में रैंक बनाये जाने के लिए आवश्यक कार्यवाही करते हुए प्रभावी पैरवी सुनिश्चित करने के निर्देश दियें। उन्होने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाय कि जिस अधिकारी/कर्मचारी की शिकायत है, जॉच उसी अधिकारी/कर्मचारी के पास न पहुॅचने पाये तथा जॉच ठीक प्रकार से सुनिश्चित करायी जाय। उन्होंने कहा कि जनपद में खेल के क्षेत्र में अच्छा कार्य हो रहा है, जनपद के खिलाड़ियों में अधिक क्षमता है, उन्हें अधिक से अधिक प्रोत्साहित किया जाय, जिससे वे खेल के क्षेत्र में नये कीर्तिमान स्थापित कर सकें।
इस अवसर पर जिलाधिकारी सुजीत कुमार, पुलिस अधीक्षक बृजेश कुमार श्रीवास्तव एवं मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 रवि किशोर त्रिवेदी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण तथा जनपद के प्रभारी अनिल सिंह एवं भाजपा जिलाध्यक्ष श्रीमती अनीता त्रिपाठी उपस्थित रहीं।

न्यूज़ ऑफ इंडिया (एजेंसी)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here