घटतौली की शिकायतें न आये सघन अभियान चलाकर घटतौली करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाये -मंत्री आशीष पटेल

0
76


न्यूज़ ऑफ इंडिया ( एजेंसी )

लखनऊ: प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा, उपभोक्ता संरक्षण एवं बांट-माप मंत्री आशीष पटेल ने विधानसभा के मुख्य भवन स्थित सभाकक्ष में विभागीय समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने बांट-माप विभाग के अधिकारियों को अपनी कार्य पद्धति में सुधार लाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता संरक्षण एवं बांट- माप विभाग में संचालित योजनाओं की जानकारी उपभोक्ताओं तथा व्यापारियों को प्रचार-प्रसार के माध्यम से भी दी जाए, जिससे कि वे इसका लाभ ले सकें।
मंत्री ने अधिकारियों को सख्त लहजे में निर्देशित करते हुए कहा कि गन्ना, धान खरीद तथा पेट्रोल पम्प में घटतौली की शिकायतें न आयें। उन्होंने कहा कि प्रदेश स्तर पर अभियान चलाकर तौल केन्द्रों का सघन निरीक्षण करें तथा गन्ना खरीद में घटतौली करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्यवाही कराना भी सुनिश्चित करें। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि घटतौली की शिकायतें आने पर संबंधित क्षेत्र के अधिकारियों के खिलाफ भी कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने बताया कि मा० मुख्यमंत्री के स्पष्ट निर्देश हैं कि किसानों और उपभोक्ताओं को गुणवत्तायुक्त तथा सही मात्रा में वस्तुएं मिले तथा किसी भी प्रकार की घटतौली करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जीरो टालरेन्स की नीति पर कार्य कर रही है।
 मंत्री ने बांट-माप विभाग में भवन निर्माण से संबंधित सभी आवश्यकताओं का एक विवरण बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं। उन्होंने बैठक के दौरान विधिक माप विज्ञान विभाग द्वारा वर्ष 2022-23 में किये गये कार्यों की समीक्षा की। जिसमें उन्होंने आनलाइन सेवायें, मानक संचालन प्रक्रिया, प्रवर्तन कार्य तथा मानकीकरण आदि कार्यों की जानकारी प्राप्त की। उनके द्वारा विधिक माप विज्ञान विभाग में प्रवर्तन कार्य संबंधित कार्यों की समीक्षा की गयी जिसमें उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि प्रवर्तन की कार्यवाहियॉ नियमित रूप से की जाए, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें।
बैठक में प्रमुख सचिव श्रीमती बीना कुमारी मीना, नियंत्रक विधिक माप विज्ञान मार्केडेय शाही, विशेष सचिव अतुल सिंह, संयुक्त सचिव अशोक कुमार मिश्र अनुसचिव अरविन्द सिंह सहित उपनियंत्रकगण एवं सहायक नियंत्रक उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here