जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान माईस गतिविधियों हेतु मथुरा, प्रयागराज एवं अयोध्या में विश्वस्तरीय कन्वेंशन सेंटर स्थापित किये जाने हेतु भूमि उपलब्ध कराने के निर्देश -जयवीर सिंह

0
40
  1. लखनऊ: पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने संयुक्त निदेशक पर्यटन आगरा को जनपद मथुरा, प्रयागराज एवं अयोध्या में विश्वस्तरीय कन्वेन्शन सेंटर स्थापित करने के लिए लगभग 10 से 15 एकड़ भूमि की व्यवस्था करने के लिए निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि कन्वेंशन सेंटर के लिए भूमि निःशुल्क अथवा खरीद किये जाने से संबंधित प्रस्ताव संबंधित जिलाधिकारी के माध्यम से तत्काल पर्यटन निदेशालय को उपलब्ध करायें।
    जयवीर सिंह ने यह भी कहा है कि 01 दिसम्बर, 2022 से एक वर्ष के लिए जी-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता का अवसर भारत सरकार को प्राप्त हुआ है। इसके दौरान विभिन्न गतिविधियों के आयोजन एवं पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विश्वस्तरीय कन्वेंशन सेंटर की आवश्यकता होगी। उन्होंने निर्देशों में अवगत कराया है कि मंत्री सड़क एवं राज्यमार्ग मंत्रालय भारत सरकार नितिन गडकरी के आवास पर 24 जून, 2022 को उनकी उपस्थिति में सम्पन्न हुई बैठक के क्रम में लिये गये निर्णय के अनुसार प्रदेश के प्रमुख स्थलों पर माईस गतिविधियों हेतु विश्वस्तरीय कन्वेंशन सेंटर स्थापित किये जाने के निर्देश दिये गये थे।
    मंत्री के निर्देशों की जानकारी देते हुए निदेशक पर्यटन उ0प्र0 प्रखर मिश्र ने बताया कि विश्वस्तरीय कन्वेंशन सेंटर स्थापित किये जाने के लिए संयुक्त निदेशक पर्यटन आगरा को मई एवं सितम्बर, 2022 को पत्र भेजकर निर्देश दिये गये थे लेकिन इस मामले में अपेक्षित कार्यवाही नहीं हो पायी है। उन्होंने कहा कि संयुक्त निदेशक को कहा गया है कि यथाशीघ्र प्रस्ताव उपलब्ध करा दें।

न्यूज़ ऑफ इंडिया ( एजेंसी)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here