डेनमार्क और उत्तर प्रदेश के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा दिया जायेगा-जयवीर सिंह

0
80

न्यूज़ ऑफ इंडिया ( एजेंसी )


लखनऊ: भारत में डेनमार्क के राजदूत फ्रेडी स्वेन के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मण्डल सोमवार को पर्यटन भवन में प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान दोनों देशों के बीच में सांस्कृतिक संबंधों को और प्रगाढ़ बनाये जाने पर चर्चा हुई। इसके अलावा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए डेनमार्क की सहभागिता पर भी गहन विचार विमर्श किया गया।
प्रतिनिधि मण्डल का स्वागत करते हुए पर्यटन मंत्री ने कहा कि डेनमार्क और भारत के पुराने संबंध हैं। इन संबंधों को और विस्तार दिये जाने की आवश्यकता है। उन्होंने उत्तर प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में संचालित विभिन्न गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 से उत्तर प्रदेश के माहौल में काफी बदलाव आया है। यहॉ पर पर्यटन एवं निवेशकों के लिए अनुकूल परिस्थितियॉ मौजूद हैं। मा0 योगी के नेतृत्व में सेवा सेक्टर एवं कनेक्टीविटी के साथ ही सैलानियों के लिए अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधायें उपलब्ध कराई जा रही हैं।
जयवीर सिंह ने डेनमार्क के राजदूत को निवेश के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि उ0प्र0 में निवेश के लिए असीमित संभावनाये हैं। निवेशकों को प्रोत्साहित करने के लिए जनवरी-2023 में उ0प्र0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें देश-विदेश की जाने माने औद्योगिक घराने एवं कम्पनियॉ भाग लेगी। उ0प्र0 के सामर्थ्य एवं बदले परिवेश को प्रस्तुत करते हुए निवेशकों से निवेश के लिए आमंत्रित किया जायेगा। उन्होंनेे कहा कि उ0प्र0 में सांस्कृतिक विविधता के साथ ऐतिहासिक, धार्मिक, पौराणिक एवं पुरातात्विक महत्व के स्थल मौजूद हैं।
जयवीर सिंह ने कहा कि दोनों देशों के मध्य सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ाने के लिए सिर्फ देश से देश अथवा राज्य से राज्य के ही नहीं बल्कि जनता से जनता का आपसी संबंध होना चाहिए। जिससे दोनों देश के नागरिक दोनों देशों की सांस्कृतिक विरासत, खान-पान, रहन-सहन, भाषा एवं सांस्कृतिक विविधता से परिचित हो सके। इससे दोनों देशों में पर्यटन की गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा और निवेश की संभावनायें बढ़ेगी। इसके साथ ही सेवा सेक्टर, टेªवल एजेन्सी आदि को कारोबार के अवसर मिलेगे। उन्होंने उ0प्र0 के 12 पर्यटन सर्किट में संचालित गतिविधियों की जानकारी भी दी।
डेनमार्क के राजदूत ने उ0प्र0 में पर्यटन की गतिविधियों की सराहना करते हुए कहा कि डेनमार्क उ0प्र0 के पर्यटन सामर्थ्य का प्रचार प्रसार करके उ0प्र0 के पर्यटन को बढ़ाने के लिए हरसम्भव प्रयास करेगा। श्री स्वेन ने कहा कि डेनमार्क उ0प्र0 को हर क्षेत्र में हर सम्भव सहयोग एवं सहभागिता के लिए उत्सुक है। प्रतिनिधि मण्डल में मार्टिन इग्केनुड पीटरसन मिनिस्टर काउन्सलर पोलिटकल एण्ड इकोनामिक अफेयर्स श्री रतीश टाग्डे प्रेसीडेन्ट ऑॅफ म्यूजीसियन फेडरेशन आफ इंडिया मुम्बई तथा डा0 आनन्द कुमार त्रिपाठी समन्वयक नई दिल्ली मौजूद थे।
इस अवसर पर प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश कुमार मेश्राम, पर्यटन सलाहकार जयप्रकाश सिंह, उपनिदेशक
दिनेश कुमार, कल्याण सिंह एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here