ताजमहल के दीदार के लिए लाइन से बचना है तो खरीद कर आएं ऑनलाइन टिकट,एक जनवरी तक उमड़ेगी पर्यटकों की भारी भीड़

0
73

आगरा।क्रिसमस और नव वर्ष के मौके पर मोहब्बत की निशानी ताजमहल का दीदार करने आगरा आ रहे हैं तो पहले ही ऑनलाइन टिकट खरीद कर आएं,क्योंकि 24 दिसंबर से लेकर एक जनवरी के बीच भारी संख्या में पर्यटकों की भीड़ उमड़ सकती है।ताजमहल में पर्यटकों के सैलाब के बीच अगर टिकट और सुरक्षा जांच की लंबी लाइन से बचना है तो पहले ही ऑनलाइन टिकट खरीद लीजिए।भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने शनिवार और रविवार को कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं।अन्य स्मारकों से ताजमहल पर कर्मचारियों को ड्यूटी लगाई गई है।

ताजमहल पर ऑनलाइन और ऑफलाइन टिकट की व्यवस्था है।मगर ऑनलाइन टिकट लेने से टिकट काउंटर की भीड़ से पर्यटक बच सकेंगे।ऑफलाइन टिकट से केवल टोकन के जरिए टर्न स्टाइल गेट से प्रवेश मिलता है,जबकि ऑनलाइन टिकट से मोबाइल के जरिए स्कैनिंग कर अलग लाइन से प्रवेश दिया जाता है।जिसमें कम समय लगता है।भीड़ बढ़ने पर अतिरिक्त कर्मचारी मोबाइल स्कैनिंग के लिए लगा दिए जाते हैं।

एएसआई अधिकारियों के मुताबिक क्रिसमस से नए साल के बीच ताजमहल के पश्चिमी गेट पर ऑफलाइन टिकट की मारामारी को देखते हुए एक काउंटर और लगाया जाएगा। दूसरे स्मारकों से कर्मचारियों को भी बुलाया जाएगा।

अधीक्षण पुरातत्वविद डॉ. राजकुमार पटेल ने बताया कि नए साल तक ताजमहल जो पर्यटक आएं वह अगर ऑनलाइन टिकट लेकर आएंगे तो भीड़ से बच सकेंगे।टिकट काउंटर और सुरक्षा जांच कतार में समय कम लगेगा। उन्होंने बताया कि दोहरी लाइन में लगने वाले समय बचने के साथ ताजमहल के दोनों गेटों पर भीड़ भी कम रहेगी। इससे व्यवस्थाएं बनाए रखने में मदद भी मिलेगी।

आपको बता दें कि क्रिसमस और नव वर्ष पर मोहब्बत की निशानी ताजमहल में भारी भीड़ उमड़ती है।इस बार दोनों मौके पर वीकेंड है।ऐसे में भारी संख्या में पर्यटकों की भीड़ बढ़ सकती है। इसको देखते हुए एएसआई ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।फरवरी में प्रस्तावित जी-20 की बैठक के मद्देनजर ताजमहल, आगरा किला, सिकंदरा और फतेहपुर सीकरी जैसे स्मारकों में सौंदर्यीकरण और व्यवस्थाओं में बदलाव के काम अब जनवरी में किए जाएंगे। क्रिसमस और नव वर्ष के बीच पर्यटकों की भीड़ को देखते हुए एएसआई जनवरी के दूसरे सप्ताह से काम शुरू कराएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here