दीपावली से पहले किसानों के खाते में आएंगे 2000 रुपए, कहीं लिस्ट से कटा तो नहीं है नाम,चेक करें

0
96

लखनऊ।उत्तर प्रदेश के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली 12वीं किस्त का बड़ी बेसब्री से इंतजार है।जल्द ही किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के दो हजार रुपए आने वाले है। केंद्र सरकार ने दीपावली से पहले ही किसानों के खाते में पैसे भेजने का फैसला लिया है।

17 और 18 अक्टूबर को किसानों के खाते में आएंगे रुपए

मिली जानकारी के‌ अनुसार कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक सरकार 17 और 18 अक्टूबर को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की 12वीं किस्त जारी कर सकती है।ऐसे में पूरी उम्मीद है कि इस दिन किसानों के खाते में 2000 रुपए आ सकते हैं।पीएम किसान सम्मान योजना के तहत केंद्र सरकार 1 साल में 3 किस्त के जरिए किसानों के खाते में 6 हजार रुप‌ए की आर्थिक सहायता भेजती है।

पीएम किसान सम्मान योजना के लिए eKYC कैसे कराएं

ये बताई जा रही जानकारी उन किसानों के लिए है,जिन्होंने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराया है।उनके लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर बताया गया है कि किसान अब OTP बेस्‍ड eKYC करा सकते हैं।ई-केवाईसी कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 अगस्त 2022 निर्धारित की गई थी,लेक‍िन अब इसके ल‍िए तारीख की बाध्‍यता खत्‍म कर दी गई है।मतलब अब किसान नजदीकी जन सेवा केंद्र जाकर Biometric बेस्‍ड ई-केवाईसी करा सकते हैं और अगली किस्त का लाभ उठा सकते है।

हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर जानें आवेदन की स्थिति

अगर कोई किसान इस वजह से परेशान है कि वह अपने आवेदन की स्थिति नही जान पा रहा है तो बता दें कि सरकार ने किसानों की सुव‍िधा के ल‍िए 155261 हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है।जहां किसान पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा किसान पीएम किसान पोर्टल पर जाकर लाभार्थियों की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। जिन किसानों को यह 12वीं किस्त मिलेगी उनके नाम सरकार ने इस लिस्ट में दिए गए है।

लाभार्थियों की लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

पीएम किसान सम्मान निधि की ऑफिशियल वेबसाइट- pmkisan.gov.in पर जाएं और होम पेज पर ‘Farmers Corner’ सेक्शन पर क्लिक करें।फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन में ‘Beneficiary Status’ विकल्प पर क्लिक करें।इसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें।अब आपको स्क्रीन पर स्टेटस दिख जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here