प्रयागराज के किसानो को योगी सरकार की सौगात ,जिले में 5 किसान कल्याण केंद्र बनकर तैयार

0
38

योगी सरकार किसानो को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है । सरकार इसके लिए कृषि क्षेत्र की नई नई तकनीकी और उससे जुडी जानकारियों को किसानो तक पहुचाने में जुटी हुई है । एक ही छत के नीचे किसान कल्याण केंद्र में किसानो को ये सभी सुविधाएँ मिल सकेंगी । प्रयागराज जिले में 5 ऐसे किसान कल्याण केन्द्र बनकर तैयार हैं जिन्हें जल्दी ही किसानो के लिए खोल दिया जाएगा ।
4 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुए किसान कल्याण केन्द्र
योगी सरकार द्वारा किसानो को दी जा रही इस सहूलियत के तहत प्रयागराज जिले के 5 विकास खंडो में ये किसान कल्याण केंद्र लगभग बनकर तैयार हैं । कृषि उप निदेशक प्रयागराज विनोद शर्मा के मुताबिक जिले में फूलपुर , श्रंगवेरपुर और सहसों विकास खंड में 3 किसान कल्याण केंद्र कृषि विभाग की तरफ से बन रहे हैं जबकि बड़ोखर और हंडिया में दो किसान केंद्र श्यामा प्रसाद रूरल मिशन के तहत बनकर तैयार हो चुके हैं । एक किसान केंद्र का निर्माण 80.64 लाख रूपये की लागत से हुआ है इस तरह जिले में चार करोड़ तीन लाख की लागत से ये किसान कल्याण केंद्र बनाए गए हैं।
किसान कल्याण केंद्र से किसानो क्या – क्या होगा लाभ
किसान केंद्र दो मंजिला भवन होंगे जिसमे भूतल और भूमि तल शामिल है । भूमितल में एक बहु उद्देशीय हॉल होगा जिसमे प्रगतिशील किसानो को कृषि से सम्बंधित प्रशिक्षण दिए जायेंगे | हर माह किसानों की बैठक भी इसी सभागार में आयोजित की जाएगी।
इसमें किसानो को उन्नतिशील कृषि के तरीके कृषि वैज्ञानिक बताएँगे । साथ ही प्रदेश सरकार की योजनाओं की जानकारी अन्नदाता को साझा करने में यह कारगर मंच साबित होगा । कल्याण केंद्र का भूतल बीज और खाद के संग्रह में उपयोग आयेगा |
जिले के किसानों को खाद और बीज के लिए जिला मुख्यालय में जगह-जगह भटकना नहीं पड़ेगा। उन्हें यह सारी चीजें व सुविधाएं एक जगह उपलब्ध होंगी। अब उन्हें सारी सुविधाएं बगैर किसी भागदौड़ के इसी एक जगह किसान कल्याण केंद्र में हासिल हो जायेंगी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here