परिवहन मंत्री के निर्देश पर संविदा चालकों/परिचालकों के वेतन में की गयी 10 प्रतिशत की वृद्धि।

0
45

लखनऊः उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने विगत माह समीक्षा बैठक के दौरान संविदा चालकांे/परिचालकों का पारिश्रमिक बढ़ाये जाने के निर्देश परिवहन निगम के अधिकारियों को दिये थे। उक्त निर्देशों के अनुपालन में परिवहन निगम ने आज सम्यक विचारोपरान्त संविदा चालकों/परिचालकों के वेतन वृद्धि का निर्णय लिया है।
संविदा चालकों/परिचालकों के पारिश्रमिक दर पुनरीक्षित करते हुए 1.59 रूपए प्रति किमी0 की दर की जगह अब 1.75 रूपए प्रति किमी0 की दर से भुगतान किया जायेगा। यह भुगतान चालकों एवं परिचालकों को 01 जनवरी, 2023 से अनुमन्य होंगे। यह बढ़ोत्तरी संविदा चालकों/परिचालकों को देय पारिश्रमिक राशि (बेसिक) में की गयी हैं। अन्य शर्तें यथावत रहेंगी। इस बढ़ोत्तरी से परिवहन निगम मंे आ रही चालकों/परिचालकों की कमी की समस्या भी दूर होगी।
नोएडा क्षेत्र के नगरीय सेवाओं, नोएडा क्षेत्र की ग्रामीण सेवाओं एवं एनसीआर क्षेत्र के अन्तर्गत कौशाम्बी, साहिबाबाद एवं लोनी डिपो, ग्रामीण सेवाओं, गोरखपुर क्षेत्र की अन्तर्राष्ट्रीय सीमा के निकटस्थ सौनोली, सिद्धार्थनगर एवं महाराजगंज डिपो एवं उपनगरीय सेवाओं हेतु पूर्व की भांति 2.18 रूपए प्रति किमी0 की दर से भुगतान किया जायेगा। उक्त क्षेत्रों में किसी प्रकार की बढ़ोत्तरी नहीं की गयी है।
पुनरीक्षित वेतनमान से नोएडा, एनसीआर, गोरखपुर क्षेत्र की अन्तर्राष्ट्रीय सीमा के निकटस्थ डिपो एवं अन्य क्षेत्रों में कार्यरत संविदा चालकों/परिचालकों के वेतनमान अंतर में कमी आने से नोएडा, एनसीआर क्षेत्रों के अतिरिक्त अन्य डिपो में भी कार्य करने के ईच्छुक चालक, परिचालक की संख्या में बृद्धि होगी। यह निर्णय अन्य क्षेत्रों में स्थित डिपो में चालकों/परिचालकों की कमी की समस्या हल होने में भी मददगार होगा। उक्त वृद्धि से लगभग 22000 संविदा चालक परिचालक लाभान्वित होंगे।

न्यूज़ ऑफ इंडिया (एजेन्सी)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here