प्रतापगढ़ में चाइल्डलाइन 1098 द्वारा बच्चों को दी गई सुरक्षा की जानकारी

0
102

मोहम्मद फिरोज संवाददाता

प्रतापगढ़ पट्टी तहसील क्षेत्र के वीटेल इंस्टूट एकैडमी सभागार गंगेहटी में चाइल्डलाइन 1098 प्रतापगढ़ के तत्वावधान में बच्चों को आत्म सुरक्षा की जानकारी दिया गया। जागरूकता के अंतर्गत छात्र-छात्राओं को चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 के प्रति जागरूक करते हुए चाइल्डलाइन के सदस्य हकीम अंसारी ने कहा कि चुप्पी तोड़ो खुल कर बोलो अगर आपको कहीं बाल श्रम बाल विवाह ,भिक्षावृत्ति मानव तस्करी में लिप्त बच्चे दिखे तो आप चाइल्ड लाइन 1098 पर फोन करके उस बच्चे की मदद कर सकते हैं! आपका एक फोन उस बच्चे के जीवन में बदलाव ला सकता है।
अंसारी ने कहा कि डायल 112 नंबर 24 घंटे आपकी सेवा में तात्पर्य रहता है। आप सब इसका उपयोग किसी भी समय कर सकते हैं। क्योंकि यह आपातकाल सेवा है।
कार्यक्रम में चाइल्डलाइन के वरिष्ठ कार्यकर्ता मेहताब खान ने गुड टच व बैड टच के बारे में चर्चा की चुप्पी तोड़ो खुल कर बोलने के लिए प्रेरित किया। महिला हेल्पलाइन 1090,181,112,1076 बताया गया। खान ने कहा कि आप कहीं जा रहे हो तो अपने माता-पिता को सही सूचना बता कर जाए अनजान व्यक्तियों से हमेशा दूर रहे हैं! सार्वजनिक स्थान पर पड़ा कोई वस्तु दिखाई दे तो उसे नहीं उठाएं क्योंकि उसमें विस्फोटक पदार्थ भी हो सकता है। जो आप को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि इस परिस्थिति में किसी भी स्थान पर कोई भी लावारिस वस्तु मिलता है तो 112 नंबर पर इसकी जानकारी तुरंत दें। और यह भी बताया गया कि आपका नाम गोपनीय रखा जायेगा तथा उस अपराधी को उसके अपराध की सजा मिलेगी। इस कार्यक्रम में बीनम विश्वकर्मा, प्रधानाध्यापक विजेन्द्र, एंव अध्यापक गण आदि लोग उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here