प्रयागराज में केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दीप प्रज्जवलित कर ‘‘स्वच्छता अभियान’’ कार्यक्रम का किया शुभारम्भ

0
104

केन्द्रीय मंत्री, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय तथा युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार अनुराग ठाकुर शनिवार को यूनाइटेड इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, नैनी में आयोजित ‘‘स्वच्छता अभियान’’ कार्यक्रम का दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया। केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपने सम्बोधन में प्रयागराज की पावन धरती को नमन करते हुए कहा कि पिछले वर्ष स्वच्छ भारत अभियान का शुभारम्भ प्रयागराज से ही हुआ था। पिछले वर्ष 75 लाख किलो प्लास्टिक कचरे के निस्तारण का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, जिससे कहीं ज्यादा प्लास्टिक कचरे का निस्तारण पूरे देश में किया गया। इस बार 100 लाख किलो प्लास्टिक कचरे के निस्तारण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। मां गंगा की कृपा और व्यापक जनभागिता से यह लक्ष्य भी सफलता पूर्वक प्राप्त किया जायेगा, इस लक्ष्य को हमें अगले एक माह के अंदर पूरा करने का आज हमें संकल्प लेना होगा, मेरा ऐसा विश्वास है कि हम यह लक्ष्य प्राप्त कर लेंगे और पूरे देश को प्लास्टिक कचरे से मुक्त कर सुंदर बनाने का कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि युवा जब किसी कार्य को करने की ठान लेता है, तो हर कार्य सम्भव हो सकता है।

युवाओं के साथ-साथ अधिकारियों, कर्मचारियों, महिलाओं, बच्चों व सभी लोगो को इस अभियान से जोड़कर देश को स्वच्छ बनाने का कार्य करना है। केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि आज हम लोग आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे है। अमृत काल के लिए संकल्प ले रहे है, जहां हम अगले 25 साल में देश को आगे लेकर जायेंगे। जब देश 2047 में अपनी आजादी की 100वीं वर्षगांठ मना रहा होगा, तब हम देश को एक नई ऊंचाईयों तक ले जा चुके होंगे। इन सब के लिए हमें स्वच्छता अभियान की सबसे पहले शुरूआत करनी होगी। स्वच्छ होंगे तो संुदर होंगे, स्वस्थ होंगे, सशक्त होंगे। स्वच्छता के साथ ही विकास भी जुड़ा हुआ है और स्वच्छता की इस मुहिम के साथ हम देश को सुंदर बनायेंगे और प्रयागराज की इस धरती से स्वच्छता की शुरूआत कर पूरे देश में स्वच्छता का संदेश देंगे।

केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि 1850 शहरों में जब एक स्वच्छता अभियान को लेकर इंडियन स्वच्छता लीग हुई, तो उसमें भी स्वच्छता की दृष्टि से अभूतपूर्व कार्य किया गया, जिसमें प्रयागराज को नम्बर-1 का स्थान प्राप्त हुआ। उन्होंने कहा कि यह अभियान जनता की भागीदारी के बिना सफल नहीं हो सकता है। केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रयागराज को कचरे के निस्तारण में देश में नम्बर-1 स्थान पर पहुंचाने के लिए यहां के जनप्रतिनिधिगणों, अधिकारियों के साथ आमजनता बधाई के पात्र है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में आज देश की अर्थव्यवस्था तेजी के साथ आगे बढ़ रही है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में आज देश बिना किसी भेदभाव के सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के मूलमंत्र पर आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में कोविड-19 की वैक्सीन को पूरे देश में मुफ्त में उपलब्ध करायी गयी। इसके साथ ही इस घड़ी में कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे, इसके लिए पूरे देश के लोगो को मुफ्त राशन भी उपलब्ध कराया। पूरे देश में 12 करोड़ से अधिक शौचालयों का निर्माण कराकर महिलाओं को सम्मान दिलाने के साथ ही भारत को स्वच्छ बनाने में इन शौचालयों का भी योगदान रहा, यह प्रधानमंत्री जी की दूरदर्शिता को दर्शाती है।

केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सभी से यह अपील करते हुए संकल्प लेने के लिए कहा कि हम कचरे को इधर-उधर न फेंककर कचरे को हम डस्टबिन में ही डालेंगे। प्रयाग की धरती पर आयोजित कुम्भ-2019 के आयोजन को जिस स्वच्छता के साथ किया गया, उसकी पूरे विश्व में सराहना हुई है। हमें प्रयागराज को हमेशा ही स्वच्छता के पैमाने पर आगे ही रखना है। उन्होंने प्रयागराज की धरती से स्वच्छता अभियान का आगाज ऐसा होना चाहिए कि उसका संदेश पूरे देश में जाये। केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सभागार में उपस्थित सभी लोगो को ‘‘स्वच्छ भारत’’ की शपथ दिलायी तथा स्वच्छता से सम्बंधित पुस्तक का अनावरण भी किया।
कार्यक्रम में उपस्थित राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), खेल एवं युवा कल्याण, उ0प्र0 गिरीश चन्द्र यादव ने अपने सम्बोधन में प्रयागराज की धरती पर केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का स्वागत करते हुए कहा कि प्रयागराज/संगम की धरती में जो भी संकल्प लिया जाता है, वह पूरा होता है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत 100 लाख किलो प्लास्टिक कचरा का निस्तारण किया जाना है। प्रधानमंत्री जी के द्वारा देश के लिए किसी कार्य के आह्वाहन पर देश का हर व्यक्ति उस कार्य से जुड़कर अपना योगदान देने के लिए आगे आता है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता से बीमारियों का खतरा कम होता है और इससे प्रदूषण भी कम होता है। मां भारती को प्लास्टिक से मुक्त करने का हमें संकल्प लेना है और आगे आने वाली पीढ़ियों के लिए भी स्वच्छ वातारण तैयार करना है। इस अवसर पर सांसद प्रो0 रीता बहुगुणा जोशी, सांसद केशरी देवी पटेल, महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी, जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ0 वी0के सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगणों के अलावा जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पाण्डेय, मुख्य विकास अधिकारी शिपू गिरि सहित अन्य सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।


इसके उपरांत केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने संगम घाट पहुंचकर युवाओं से स्वच्छता अभियान से जुड़ने की अपील की। युवा आयेंगे, स्वच्छ भारत बनायेंगे का नारा देते हुए केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने युवाओं से स्वच्छता अभियान को सफल बनाने में अपना योगदान देने के लिए प्रेरित किया। पूरे संगम क्षेत्र को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए सभी लोगो को जागरूक होना होगा। केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने संगम क्षेत्र से स्वच्छता अभियान का शुभारम्भ करते हुए श्रमदान कर प्लास्टिक कचरे को थैले में इकट्ठा किया तथा सभी लोगो को अभियान से जुड़कर अभियान को सफल बनाने का आह्वाहन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here