प्रयागराज में मंडल आयुक्त की अध्यक्षता में मंडलीय उद्योग बंधु समिति की बैठक संपन्न हुई

0
127
निवेश मित्र पोर्टल पर सभी विचाराधीन प्रकरणों का जनपदों के जिलाधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए अति शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिए। 

शासन द्वारा संचालित रोजगार परक योजनाओं के निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष समय सीमा के अंतर्गत ऋण स्वीकृत एवं वितरित करने के दिए निर्देश।

औद्योगिक क्षेत्र नैनी में किसी भी तरह का विद्युत ब्रेकडाउन ना हो यह सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए शटडाउन की स्थिति में उद्यमियों को पहले से ही अवगत कराने को कहा।

पूरे औद्योगिक क्षेत्र में जल निकासी हेतु सभी नालों की सफाई कराने हेतु एक कार्य योजना बनाकर 15 दिन के अंदर प्रस्तुत करने को कहा गया।






मंडल आयुक्त संजय गोयल की अध्यक्षता में मंडलीय उद्योग बंधु समिति की बैठक संपन्न हुई जिसमें उद्योग बंधुओं से संबंधित समस्याओं की बिंदुवार समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। सर्वप्रथम निवेश मित्र पोर्टल पर प्राप्त प्रकरणों के निस्तारण संबंधित विवरण की अद्यतन स्थिति के बारे में जानकारी लेते हुए मंडल आयुक्त ने सभी विचाराधीन प्रकरणों का जनपदों के जिलाधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए अति शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिए। अभी तक पोर्टल पर 4871 प्रकरण प्राप्त हुए हैं जिनमें से 4454 का निस्तारण कर दिया गया है। शेष विभिन्न विभागों एवं उद्यमियों के स्तर पर लंबित हैं जिनके शीघ्र निस्तारण हेतु मंडल आयुक्त द्वारा यह निर्देश दिए गए हैं।

बैठक में शासन द्वारा संचालित रोजगार परक योजनाओं, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम एवं एक जनपद एक उत्पाद योजना की समीक्षा भी की गई जिसमें वित्तीय वर्ष 2022-23 में निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष अभी तक कितना ऋण स्वीकृत एवं वितरित किया जा चुका है उसके बारे में भी चर्चा की गई। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत 254 के लक्ष्य के सापेक्ष 129 आवेदनों को स्वीकृति दी जा चुकी है जिसमें से 88 को ऋण भी दिया जा चुका है। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत 290 के लक्ष्य के सापेक्ष 75 को स्वीकृति एवं 50 को ऋण वितरित किया जा चुका है। एक जनपद एक उत्पाद योजना के अंतर्गत 164 के लक्ष्य के सापेक्ष 35 को स्वीकृति एवं 23 को ऋण वितरित किया जा चुका है।

इंडस्ट्रियल एसोसिएशन प्रयागराज द्वारा औद्योगिक क्षेत्र नैनी से जुड़ी समस्याओं के निराकरण हेतु मंडलायुक्त ने औद्योगिक क्षेत्र में किसी भी तरह का विद्युत ब्रेकडाउन ना हो यह सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए शटडाउन की स्थिति में उद्यमियों को पहले से ही अवगत कराने को कहा। साथ ही पूरे औद्योगिक क्षेत्र में जल निकासी हेतु सभी नालों की सफाई कराने हेतु एक कार्य योजना बनाकर 15 दिन के अंदर उनके समक्ष प्रस्तुत करने को कहा।

बैठक के पश्चात प्रयागराज के विभिन्न आवेदकों को ऋण वितरित भी किया गया जिसमें ओ डी ओ पी के अंतर्गत रवि कांत यादव को 50 लाख तथा सुजीत केसरवानी को 25 लाख, पीएमईजीपी के अंतर्गत से विकास पटेल को 10 लाख, अखिल जयसवाल को 25 लाख तथा मनीराम को 10 लाख एवं एम वाई एस वाई के अंतर्गत श्री हिमांशु अग्रवाल को 25 लाख एवं श्री प्रतीक सागर को 10 लाख का ऋण वितरित किया गया।

बैठक में जॉइंट डायरेक्टर इंडस्ट्रीज श्री लालजीत के साथ श्री नटवरलाल भारतीय, सदस्य व्यापार कल्याण बोर्ड एवं उद्योग बंधु भी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here