प्रयागराज में मैट्रिमोनियल साइट, फेसबुक पर दोस्ती कर करोड़ों की ठगी करने वाले अंतरराष्ट्रीय गिरोह नाईजिरियन गैंग का मास्टर माइन्ड गिरफ्तार

0
133


विगत कुछ दिनों से मैट्रिमोनियल साइट तथा सोशल मीडिया साइटों पर दोस्ती कर करोड़ों की ठगी करने का प्रकरण प्रचलन में आया , जिसके सम्बन्ध थाना स्थानीय पर भी मु ० अ ० सं ० 14/2022 पंजीकृत किया गया था । प्रकरण की गंभीरता के दृष्टिगत श्रीमान् अपर पुलिस महानिदेशक , साइबर क्राइम लखनऊ उत्तर प्रदेश , महानिरीक्षक प्रयागराज परिक्षेत्र प्रयागराज व पुलिस अधीक्षक साइबर क्राइम लखनऊ के द्वारा पुलिस उपाधीक्षक साइबर क्राइम धाना प्रयागराज परिक्षेत्र प्रयागराज को घटना के अनावरण हेतु निर्देशित किया गया था , उक्त आदेश के क्रम में कार्यवाही करते हुए प्र ० नि ० राजीव कुमार तिवारी साइबर क्राइम थाना प्रयागराज व टीम द्वारा अभिसूचना संकलन व तकनीकी द तथा विश्वस्त सूत्रों के माध्यम से सूचना प्राप्त कर घटना के मास्टर माइन्ड को गिरफ्तार किया गया ।

ठगी करने का तरीका
पूछताछ में गिरफ्तार अभियुक्त द्वारा बताया गया कि हम लोगो द्वारा विभिन्न सोशल मीडिया साइटों पर तलाक शुदा / बुजुर्ग / हाई प्रोफाइल लोगों की आईडी सर्च करते है तथा ऐसे लोग जोकि विदेशी महिला से शादी करने की रूचि रखते है उनको वरीयता देते हैं । ऐसे लोगों की प्रोफाइल आईडी पर विदेशी लड़की की फेक आईडी बनाकर जिसपर आकर्षक प्रोफाइल फोटो लगाकर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते है । रिक्वेस्ट एक्सेप्ट होने के उपरान्त मैसेन्जर के जरिये प्यार भरी / अश्लील चैटिंग शुरू करते हैं कुछ दिन चैटिंग करने के पश्चात मैसेन्जर पर ही शादी करने के तैयार हो जाते है तथा बोलते हैं कि मैं आप के लिए अच्छा व महंगा तोहफा भेजा रहा हूफर हम लोग कस्टम अधिकारी बनकर पीड़ित को फोन करते है कि आपका गिफ्ट विदेश से आया है जो बहुत महंगा है जिसे आप कस्टम शुल्क जमा करके ले जा सकते हैं । इस तरह कस्टम शुल्क जमा करने के नाम पर तथा विदेश से आने के लिए बीजा पास्टपोर्ट बनवाने के नाम पर पैसे की मांग करते हैं । । इस प्रकरण में भी लगभग 20 लाख रूपये की ठगी हुई है । पुलिस से बचने के लिए ये अपनी प्रोफाइल विदेश में ही बनवाते है तथा भारत में भी विदेश का ही मोबाइल नम्बर इस्तेमाल करते है । इस गैंग के बारे में और अन्य सदस्यों की विस्तृत जानकारी हेतु अभियुक्त को पुलिस अभिरक्षा रिमाण्ड पर लेकर अग्रिम विवेचनात्मक कार्यवाही की जायेगी ।

गिरफ्तार अभियुक्त का विवरण अभियुक्त

1- औगस स्टेनली पुत्र औगस ओसुगवु नि 0 ओवेरी , नाइजीरिया हालपता जवाहर पार्क थाना नेब सराय नई दिल्ली उम्र 27 वर्ष ( AUNGUS STANLEY S / O AUNGUS OSUAGWU R / O OWERRIE , NIGERIA ) 2- अभियुक्त का वीजा दिनांक 5 जनवरी 2022 को समाप्त होने के उपरान्त भी अवैध रूप से भारत में निवास कर रहा है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here