प्रयागराज में सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने आजादी का अमृत महोत्सव जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

0
57

सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केन्द्रीय संचार ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय प्रयागराज द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव पर छात्र-छात्राओं सहित उनके अभिभावकों व आमजन को जागरूक करने के उद्देश्य से 25 व 26 दिसम्बर, 2022 को रानी रेवती देवी सरस्वती विद्या निकेतन इंण्टर कॉलेज, राजापुर, प्रयागराज परिसर में दो दिवसीय जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।
आजादी का अमृत महोत्सव के प्रचार जागरूकता रथ को प्रयागराज की सांसद प्रोफेसर रीता बहुगुणा जोशी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जागरूकता रथ प्रयागराज शहर के विभिन्न क्षेत्रों में घूमकर कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार करेगा। इस अवसर पर प्रो0 जोशी ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव देश को आज़ादी दिलाने वाले वीरो की गाथा है। इस प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम से सबको जानकारी मिलती है।
ब्यूरो के उप निदेशक आरिफ हुसैन रिज़वी ने बताया है कि इस जन जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत आजादी का अमृत महोत्सव पर आधारित चित्र प्रदर्शनी, संगोष्ठी, समूह चर्चा, व्याख्यान, प्रतियोगिताएं व सांस्कृतिक कार्यक्रमों आदि का आयोजन किया जाना है। साथ ही प्रतियोगिताओं के विजयी प्रतिभागियों को केन्द्रीय संचार ब्यूरो की ओर से पुरस्कार व प्रमाण पत्र भी प्रदान किये जाएंगे। 25 व 26 दिसम्बर के मुख्य कार्यक्रम में सभी प्रवेश निःशुल्क रहेगा। ब्यूरो के वरिष्ठ सहायक राम मूरत विश्वकर्मा ने बताया कि चित्र प्रदर्शनी के माध्यम से स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में रोचक ढंग से जानकारी दी जाएगी जिसमें प्रमुख रूप से असहयोग आंदोलन, खिलाफत आंदोलन, सविनय अवज्ञा, भारत छोड़ो आंदोलन आदि के चित्रों को प्रमुख रूप से शामिल किया गया है। इस अवसर पर कालेज के अध्यापक मनोज गुप्ता, मुरारी लाल पूर्व उप नगर प्रमुख, विजय पुर्सवानी पूर्व सभासद, विजय बहादुर सिंह, ओम प्रकाश, हरी लाल, शंकर लाल श्रीवास्तव आदि प्रमुख लोग उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here