प्रयागराज में सुभाष चन्द्र बोस की 126 वीं जयन्ती के अवसर पर सुभाष चन्द्र बोस चैराहा सिविल लाइन में मानव श्रंखला बनाकर दिया गया सड़क सुरक्षा का संदेश

0
18

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी नेता सुभाष चन्द्र बोस की 126 वीं जयन्ती के अवसर पर सुभाष चन्द्र बोस चैराहा सिविल लाइन में सोमवार को कक्षा 8 से 12 तक के 29 विद्यालयों के छात्र- छात्राओं एवं उच्च शिक्षा के विद्यार्थियों के द्वारा एक साथ मानव श्रंखला बनाकर सड़क सुरक्षा का संदेश दिया गया। इस मानव श्रंखला में सड़क सुरक्षा के समस्त स्टेक होल्डर विभागों के अधिकारियों/कर्मचारियों, एन0जी0ओ0, स्वंयसेवी संस्थाओं, सामाजिक संगठनों, एन0एस0एस0, एन0सी0सी0 एवं स्काउट गाइड के छात्र-छात्राओं तथा सिविल डिफेन्स पदाधिकारियों/कार्मिकों तथा प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
सड़क सुरक्षा माह के अन्तर्गत आयोजित कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं एवं अन्य प्रतिभागियों द्वारा मानव श्रंखला, सुभाष चैराहा, सिविल लाइन एवं सुभाष चैराहा से चारो दिशाओं को जाने वाले मार्ग यथा-सुभाष चैराहा से पत्थर गिरजा चैराहा, सुभाष चैराहा से मेडिकल कालेज चैराहा, सुभाष चैराहा से पी0वी0आर0, रोबोट चैराहा, सुभाष चैराहा से डी0आर0एम0 आफिस जाने वाले मार्गों पर जनपद के विभिन्न विद्यालयों से आये छात्र-छात्राओं के द्वारा लगभग 40 कि0मी0 की परिधि में मानव श्रंखला बनायी गयी। जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री द्वारा सुभाष चन्द्र बोस की मूर्ति पर माल्यार्पण किया गया तथा उसके बाद दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। जिलाधिकारी महोदय द्वारा उक्त समारोह में उपस्थित छात्र-छात्राओं एवं समस्त उपस्थित प्रतिभागियों तथा विभागीय अधिकारियों /कार्मिकों को वाहन चलाते समय सड़क सुरक्षा से संबंधित संकेतों /यातायात नियमों का पालन करने हेतु प्रेरित किया गया तथा सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने होने अनुरोध किया गया। जिलाधिकारी महोदय, प्रयागराज द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित छात्र-छात्राओं तथा अन्य समस्त विभागीय अधिकारियों/पदाधिकारियों स्वंय सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को सड़क सुरक्षा से संबंधित वाहन चलाते समय गलत दिशा में वाहन न चलाने, तेज रफ्तार से वाहन नहीं चलाने, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग न करने, शराब पीकर या नशे की हालत में वाहन न चलाने आदि बिन्दुओं पर शपथ दिलायी गयी। तत्पश्चात जिलाधिकारी के द्वारा नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के व्यक्तित्व/कृतित्व से सम्बंधित प्रदर्शनी का फीता काटकर उद्घाटन किया गया। जिलाधिकरी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज हम आजादी के दीवाने सुभाष चन्द्र बोस की जयंती मना रहे है। आज के दिन को हम लोगो ने सड़क सुरक्षा शपथ के लिए इस लिए चुना है कि हम अपने लोगो को, अपने बच्चों का,े रिश्तेदारांें को, आने वाली पीढ़ियों को रोड़ एक्सीडेंट से आजादी व सुरक्षा दिला सके। रोड़ एक्सीडेंट का मुख्य कारण ओवर स्पीड है। बहुत सारे बच्चे/छात्र इसी बात में बहादुरी समझते है कि हम कितना ज्यादा एक्सीलेटर को दबा सकते है। उन्होंने कहा कि बहादुरी इस बात में है कि आप अपने स्कूल में कितना बढिया प्रदर्शन करते है। आपके स्कूल में बढ़िया प्रदर्शन से आपको, आपके शिक्षकों को, आपके परिवार को, आपके पड़ोसियों व मुझे भी गर्व महसूस होता है। उन्होंने कहा कि आपको किसी भी क्षेत्र में कुछ अच्छा करने के लिए सिर्फ हार्डवर्क की आवश्यकता है।
उक्त कार्यक्रम में राजेश कुमार मौर्य, सम्भागीय परिवहन अधिकारी, प्रयागराज द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को सड़क दुर्घटना के गत वर्ष के आंकड़ों से अवगत कराते हुए दुर्घटना के फलस्वरूप होने वाली जन/धन हानि से सचेत किया गया तथा सड़क दुर्घटना में कमी लाने के उददेश्य से कार्यक्रम में उपस्थित लोगों से वाहन चलाते समय यातायात नियमों एवं संकेतों का पालन करने हेतु अनुरोध किया गया। सम्भागीय परिवहन अधिकारी, प्रयागराज द्वारा अवगत कराया गया कि सड़क दुर्घटना में पूरे देश में 1.50 लाख लोगों की मृत्यु हो जाती है तथा उ0प्र0 में 22,000 से अधिक लोगों की मृत्यु हो जाती है। जनपद प्रयागराज में 650 लोगों की सड़क दुर्घटना में मृत्यु हुई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here