प्रो0 मेघनाथ साहा के जीवन से सीख लेकर शोधार्थी ऐसे शोध करें, जो आम आदमी के लिए ज्यादा से ज्यादा उपयोगी सिद्ध हो – केशव प्रसाद मौर्य

0
107

न्यूज ऑफ इंडिया (एजेंसी)

लखनऊ: मोतीलाल नेहरू इन्स्टीट्यूट आफ टेक्नालॉजी प्रयागराज में गुरुवार को प्रो0मेघनाथ साहा की 129वीं जयन्ती के उपलक्ष्य में आयोजित सेमिनार का शुभारंभ उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने किया और साहा जी के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन किया।
सेमिनार में उपस्थित गण्यमान्य जनों को संबोधित करते हुए उन्होंनेे कहा कि मेघनाद साहा महान वैज्ञानिक थे, उन्होंने अपने साहा समीकरण के माध्यम से तारों में भौतिक एवं रासायनिक स्थिति की व्याख्या की।
उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद ने कहा की बड़े संस्थानों को और देश के विद्यार्थियों को भारत की आवश्यकता के अनुरूप शोध करना चाहिए, जिसकी पहुंच गरीब आदमी तक हो सके। उन्होंने कहा कि अनुसंधान कार्य के लिए सरकार हर सम्भव सहयोग कर रही है। उन्हांेने कहा कि शोध का विषय वर्तमान परिस्थित के अनुरूप होना चाहिए।
अन्य वक्ताओं ने भी प्रो मेघनाथ साहा के जीवन के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए अपने प्रेरक विचार व्यक्त किए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here