ब्रिटेन उत्तर प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश एवं आर्थिक भागीदारी बढ़ाने को इच्छुक : ए0के0 शर्मा

0
92

न्यूज़ ऑफ इंडिया ( एजेंसी )

लखनऊ: प्रदेश के नगर विकास एवं उर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा से उनके 14 कालिदास आवास पर कल शाम ब्रिटेन के यूके इंडिया  बिजनेस काउंसिल (न्ज्ञप्ठब्) के एक्जक्यूटिव चेयरमैन मि0 रिचर्ड हेड ने मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने भारत में ईज ऑफ डोइंग बिजनेस के तहत उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में निवेश एवं व्यापारिक भागीदारी को और बढ़ाने के संबंध में चर्चा की।
नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा ने बताया कि ब्रिटेन और उत्तर प्रदेश के बीच विभिन्न क्षेत्रों में व्यापार को बढ़ाने को लेकर मि0 रिचर्ड के साथ मुलाकात काफी सार्थक रही। मि0 रिचर्ड ने विशेष रुप से कान्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) के माध्यम से उत्तर प्रदेश में सोलर एनर्जी और ऊर्जा के क्षेत्र में, ग्रीन हाइड्रोजन, न्यू टेक्नोलॉजी, इन्फ्रास्ट्रक्चर, हाइजीन, सर्विस सेक्टर, हार्डवेयर, इलेक्ट्रिक व्हीकल, लिथियम की बैटरी के उत्पादन के क्षेत्र में अच्छा कार्य करने तथा व्यापार बढ़ाने पर चर्चा की।
मंत्री ए0के0 शर्मा ने बताया कि मि0 रिचर्ड के साथ उत्तर प्रदेश में कृषि के क्षेत्र में विभिन्न उत्पादों की पैकेजिंग एवं फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाने पर भी चर्चा हुई। साथ ही मेडिकल उपकरण बनाने और हेल्थ केयर के क्षेत्र में भी कार्य करने तथा शिक्षा को और बेहतर बनाने के लिए इस क्षेत्र में शिक्षाविदों एवं छात्रों के आदान-प्रदान पर कार्य करने पर भी सार्थक बातचीत हुई।
उन्होंने बताया कि मि0 रिचर्ड ने प्रधानमंत्री की मंशा कि वर्ष 2070 तक भारत को कार्बन उत्सर्जन के क्षेत्र में नेट जीरो के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए रिन्यूएबल एनर्जी पर कार्य करने पर भी चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि मि0 रिचर्ड ने भारत के साथ ब्रिटेन की लंबे अरसे से चली आ रही व्यापारिक साझीदारी के तहत उत्तर प्रदेश में भी व्यापारिक गतिविधियों को और आगे बढ़ाने की ईच्छा व्यक्त की। उन्होंने मि0 रिचर्ड से प्रदेश में उद्यमियों के लिए सभी क्षेत्रों में निवेश के पर्याप्त अवसर उपलब्ध होने की बात कहीं। इस मुलाकात के दौरान सीआईआई के डायरेक्टर जनरल चंद्रजीत बनर्जी और उनके अन्य सहयोगी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here