भारत के इंजीनियरों ने देश और दुनिया के निर्माण में अभूतपूर्व
योगदान दिया है-जल शक्ति मंत्री

0
54

न्यूज़ ऑफ इंडिया ( एजेंसी )


                                 
  लखनऊ, 15 सितम्बर 2022

अभियंता दिवस के अवसर पर आज यहाँ तेलीबाग स्थित डॉ राम मनोहर लोहिया परिकल्प भवन के प्रेक्षागृह में उत्तर प्रदेश इंजीनियर्स एसोसिएसन के 56 वें महाधिवेशन एवं भारत रत्न एम0 विश्वेश्रैया के 162 वें जन्मदिवस के अवसर पर अभियंता दिवस समारोह का आयोजन किया गया। उत्तर प्रदेश के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह एवं लोक निर्माण विभाग मंत्री ज़ितिन प्रसाद ने दीप प्रज्वलित कर समारोह का शुभारम्भ किया। इसके उपरांत एम0 विश्वेश्रैया के चित्र पर माल्यार्पण किया और उत्तर प्रदेश इंजीनियर्स एसोसिएशन की स्मारिका का विमोचन भी किया
जल शक्ति मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि समाज व राष्ट्र के विकास में अभियंताओं का सराहनीय यागदान है, विश्व की विभिन्न तकनीकी उपलब्धियाँ अभियंताओं की कड़ी मेहनत का परिणाम है। विभिन्न शासकीय विभागों में कार्यरत अभियंताओं के हितों के प्रति प्रदेश सरकार संवेदनशील है तथा इंजीनियरों से भी अपने दायित्वों को पुरी इमानदारी से निर्वहन करने की अपेक्षा करती है।
जल शक्ति मंत्री ने अभियंता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि भारत रत्न एम0 विश्वेश्रैया देश में तकनी की के ध्वजवाहक थे और आधुनिक भारत विस्वेसरैया जी के बताए हुए मार्ग पर ही आगे बढ़ रहा है। विभिन्न सिचांई परियोजनाओं को धरातल पर उतारने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने कई महत्वपूर्ण कार्य जैसे नदियों पर बाँध, ब्रिज और पीने के पानी की परियोजनाओं को आगे बढ़ाएं जाने में अपना अविस्मरणीय योगदान दिया है।
जल शक्ति मंत्री ने कहा कि आप सभी केवल अभियंता ही नहीं है आप राष्ट्र के निर्माता भी हैं आपके परिश्रम से ही देश का तेज़ी से विकास हो रहा है। आज अभियंताओं के कारण ही भारत के गाँव शहरों से जुड़ते जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश और समाज बदल रहा है लोगों की सोच बदल रही है । भारत के इंजीनियरों ने देश और दुनिया के निर्माण में अभूतपूर्व योगदान दिया है।
स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि अभियंताओं के प्रयासों से ही आवागमन में आसानी हुई है। किसानों के खेतों तक आसानी से पानी पहुँच पाता है, जिससे किसानों के जीवन में ख़ुशहाली आयी है। ये देश और यहाँ के गाँव आपका है। इसलिए राष्ट्र निर्माण में परिश्रम की पराकाष्ठा पर जाकर अपने दायित्वों का निर्वहन करें और देश को आगे ले जाने में अपना योगदान दे।
लोक निर्माण मंत्री ज़ितिन प्रसाद ने अभियंता दिवस की बधाई देते हुए अभियंताओं से कहा कि देश एवं प्रदेश के निर्माण में आप सभी अभिन्ताओं का बहुत महत्वपूर्ण योगदान है। आप सभी एम0 विश्वेश्रैया जी से प्रेरणा लेते हुए अपने कर्तव्यों का कुशलतापूर्वक निर्वहन करते हुए देश और प्रदेश को और आगे ले जाने में अपना योगदान दें।
लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि आप सभी प्रधानमंत्री की सोच के अनुरूप पर्यावरण फें्रडली तकनीकों को बढ़ावा दें। मेरी आप सभी से अपील है की अपनी रिसर्च को इसी दिशा में आगे बढ़ाए, जिससे पर्यावरण प्रदूषण को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि ग्रीन सीमेंट और ग्रीन बिल्डिंग जैसी नवीन तकनीकि की दिशा में कैसे आगे बढ़ा जाय और प्रदेश के अभियंता इस दिशा में आगे बढ़कर किस प्रकार से अपना योगदान दे सकते है इस दिशा में कार्य करें।
लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि पर्यावर्णीय समस्याओं को ध्यान में रखते हुये नई तकनीकों को बढ़वा देना होगा सरकार इस दिशा में पूरा सहयोग देगी। अपने दायित्वों का पूरी निष्ठा से निर्वहन करते हुए कार्यों में पारदर्शिता और गुणवत्ता का विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि आपकी समस्यों और सुझावों पर सकारात्मक रूप से विचार कर उचित निर्णय लिया जाएगा।
अभियंता दिवस समारोह में सिंचाई एवं जलसंसाधन विभाग के प्रमुख अभियंता एवं विभागाध्यक्ष मुश्ताक़ अहमद, लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता एवं विभागाध्यक्ष संदीप कुमार, प्रमुख अभियंता लोक निर्माण अरविंद कुमार (जैन), के साथ अन्य विभागीय अभियंता गण एवं एसोसिएशन के पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here