माघ मेला के लिए 4800 बसों की अतिरिक्त व्यवस्था की गई : दयाशंकर सिंह

0
37

उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने बताया कि माघ मेला को देखते हुए प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले श्रद्धालुओं के सुलभ आवागमन हेतु पर्याप्त बसों की व्यवस्था की गई है। श्रद्धालुओं के आवागमन हेतु स्थाई बस स्टेशनों के अतिरिक्त अस्थाई बस स्टेशनों की भी स्थापना की गई है। उन्होंने बताया कि मेला अवधि में सामान्य दिवसों के अतिरिक्त मेला अवधि के मुख्य पर्व पर अनुमानित भीड़ के दृष्टिगत बसों की व्यवस्था उत्तर प्रदेश परिवहन निगम द्वारा की गई है।
श्री सिंह ने बताया कि प्रयागराज में संचालित बस स्टेशनों से विभिन्न क्षेत्रों के लिए वर्तमान में 970 बसों का संचालन किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त मेला अवधि के सामान्य दिवस में लगाई गई कुल 1800 बसें मेला अवधि में मुख्य पर्व पर 2800 बसों के साथ साथ 200 बसों को रिजर्व में रखा गया है। उन्होंने बताया कि सिविल लाइन बस स्टेशन से गोरखपुर-देवरिया व संबद्ध मार्गों, आजमगढ़-मऊ -बलिया व सम्बद्ध मार्गों, बदलापुर-टांडा व सम्बद्ध मार्गों तथा वाराणसी व सम्बद्ध मार्गों हेतु वर्तमान में संचालित 450 बसों के अतिरिक्त मेला अवधि के सामान्य दिवस में 140 बसें लगाई गई हैं। इसके अतिरिक्त इन क्षेत्रों हेतु मेला अवधि के मुख्य पर्व पर संचालित झांसी बस स्टेशन से मेला अवधि के सामान्य दिवसों में 730 बसें, मेला अवधि के मुख्य पर्व पर 1440 बसें संचालित की जाएंगी जबकि 100 बसों को रिजर्व रखा जाएगा।
परिवहन मंत्री ने बताया कि सिविल लाइन्स बस स्टेशन से रायबरेली लखनऊ व सम्बद्ध मार्ग तथा अयोध्या-गोंडा-बस्ती-बहराइच व सम्बद्ध मार्ग हेतु वर्तमान में संचालित 400 बसों के अतिरिक्त मेला अवधि के लिए स्थापित अस्थाई बस स्टेशन से मेला अवधि के सामान्य दिवस में 380 बसों व मेला अवधि के मुख्य पर्व पर 430 बसें संचालित की जाएंगी। सिविल लाइंस बस स्टेशन तथा पत्थर गिरजाघर अस्थाई बस स्टेशन से कानपुर व संबद्ध मार्ग तथा सरांय-अकिल-मंझनपुर-कौशांबी व संबद्ध मार्ग हेतु मेला अवधि के सामान्य दिवसों में 195 बसें, मेला अवधि के मुख्य पर्व पर 340 बसें संचालित की जाएंगी। मेला अवधि के मुख्य पर्व पर संचालित लेप्रोसी मिशन बस स्टेशन से बांदा- चित्रकूट व संबद्ध मार्गों, रीवा-सीधी व संबद्ध मार्गों तथा विंध्याचल मिर्जापुर -शक्तिनगर व संबद्ध मार्गों हेतु मेला अवध के सामान्य दिवसों में 260 बसें मेला अवधि के मुख्य पर्व पर 590 बसें संचालित की जाएंगी। जीरो रोड बस स्टेशन से बांदा चित्रकूट व संबद्ध मार्गों, रीवा-सीधी व संबद्ध मार्गों विंध्याचल मिर्जापुर शक्तिनगर व सम्बद्ध मार्गों हेतु वर्तमान में संचालित 120 बसों के अतिरिक्त मेला अवधि में 95 बसें संचालित की जाएंगी।
दयाशंकर सिंह ने परिवहन निगम के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए हैं कि माघ मेला पर्व को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए श्रद्धालुओं को सुरक्षित एवं आरामदेय बस यात्रा सुनिश्चित करायी जाए। इसके साथ ही यदि कुहरे की सम्भावना होती है, तो बसों के संचालन के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था भी करायी जाए।

न्यूज़ ऑफ इंडिया (एजेन्सी)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here