यूपी में भारी बारिश ने मचाई तबाही,चारो तरफ पानी ही पानी, 24 घंटों में हुई 17 मौत,कई घायल

0
55

लखनऊ।उत्तर प्रदेश में मानसून ने विदाई से पहले जोरदार वापसी की है।यूपी में पिछले दो दिनों से लगातार बदरा बरस रहे है।कहीं भारी बारिश हो रही है तो कहीं रुक-रुक कर हो रही है। पिछले 24 घंटे में यूपी के विभिन्न जिलों में बारिश से हुए हादसों में 17 लोगों की मौत हुई है।राजधानी लखनऊ के दिलकुशा में शुक्रवार की सुबह एक निर्माणाधीन मकान की दीवार गिरने से नौ लोगों की मौत हो गई।उन्नाव में गुरुवार की देर रात एक कच्चे मकान की छत ढहने से एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई, जिनमें दो भाई और एक बहन हैं।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बारिश से हुए हादसों में मरने वालों के प्रति दुख जताते हुए मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए का मुआवजा देने की घोषणा की है।राजधानी लखनऊ के गाजीपुर थाना क्षेत्र में बिजली के खंभे के पास भरे पानी में उतरे करंट की चपेट में आने से एक बच्चे की दर्दनाक मौत हो गई।उन्नाव में पीड़ित परिवार को पक्का आवास मिलेगा।आवास बनने तक उनके रहने और खाने की व्यवस्था प्रशासन करेगा।

बारिश से यूपी के हर बड़े शहर में जलभराव की समस्या हो गई है।स्कूल और कार्यालय में कार्य प्रभावित हुआ है।गोरखपुर में घरों के अंदर पानी भर गया है।पानी में सोफा, कुर्सी, बेड, फ्रिज सब आधे डूबे हुए हैं।लोगों को न घर में न बाहर कोई ठिकाना नहीं है।प्रशासन बार-बार लोगों से बिना जरूरी काम के बाहर न निकलने का आह्वान कर रहा है।

लखनऊ की कमिश्नर डाॅ. रोशन जैकब ने गुरुवार को विभिन्न स्थानों पर जाकर जलभराव का जायजा लिया।इस दौरान उन्होंने सड़क पर घुटनों तक बहते पानी के बीच एक हाथ में चप्पल पकड़े और दूसरे हाथ से एक कर्मी का हाथ पकड़कर सहारा लेकर विभिन्न इलाकों में जलभराव का जायजा लिया।

लखनऊ में भारी बारिश को लेकर एडवाइजरी जारी की गई है।
जिला प्रशासन ने सभी लोगों को पूरी सावधानी बरतने का निर्देश दिया है और पुराने जर्जर भवनों से सावधान रहने और अत्यंत आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकलने को कहा है।भीड़ भाड़ वाले और ट्रैफिक जाम वाले क्षेत्रों में जाने से बचने और खुले सीवर, बिजली के तार और खम्भों से दूर रहने को कहा गया है।

कानपुर में जलभराव होने से अलग-अलग हादसों में दो युवकों की मौत हो गई। इसमें एक युवक की जूही खलवा पुल के नीचे पानी में डूबने से मौत हुई तो वहीं दूसरे का शव परमपुरवा के नाले में उतराता हुआ मिला।दोनों शवों की शिनाख्त की जा रही है।लखनऊ और झांसी में जिला प्रशासन ने देर रात जिले के 12वीं तक के सभी सरकारी, अर्द्ध-सरकारी या प्राइवेट स्कूलो में अवकाश रखने का निर्देश जारी किया है।

पिछले 24 घंटे में गोरखपुर और बस्ती मंडल के जिलों में झमाझम बारिश हुई है। गोरखपुर में 158 मिलीमीटर, महराजगंज में 90, देवरिया में 81.4, सिद्धार्थनगर में 70.2, संतकबीरनगर में 52, कुशीनगर में 34.15 और बस्ती में 27 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

देवरिया के रामपुर कारखाना थाना क्षेत्र के गौतम चक मठिया में गुरुवार सुबह आठ बजे बिजली गिरने से बरामदे में बैठे मंकेश चौहान के दो वर्षीय बेटे अभी की मौत हो गई। कुशीनगर के पडरौना कोतवाली क्षेत्र के सिरसिया दीक्षित गांव में सुबह 11 बजे बिजली गिरने से महिला और किशोरी झुलस गईं। शाम लगभग पांच बजे हाटा कोतवाली क्षेत्र के पड़री गांव में बिजली गिरने से 12 लोग झुलस गए। सभी का इलाज चल रहा है।

रायबरेली शहर कोतवाली क्षेत्र में मकान गिरने से एक मासूम की मौत हो गई जबकि 3 लोग घायल हो गए। डीएम ने पहुंचकर घायलों का हालचाल लिया। इससे पहले गुरुवार को झांसी के पूंछ में फसल खराब होने से सदमे में आए किसान की मौत हो गई, जबकि ललितपुर में फसल को काफी नुकसान हुआ है।

मौसम विभाग ने श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर रोड, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, बरेली, पीलीभीत, बदायूं और जालौन में गरज-चमक के साथ तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। हरदोई, फरुर्खाबाद, कन्नौज, कासगंज, एटा, मैनपुरी, शहजहांपुर और आसपास के जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here