योजनाओं को यूज़र फ़्रेंडली  बनाते हुए भ्रष्टाचार की संभावनाओं को खत्म किया जायेगा- असीम अरुण

0
66

न्यूज़ ऑफ इंडिया ( एजेंसी )



लखनऊ: समाज कल्याण विभाग द्वारा राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना एवं छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति योजनाएं ऑनलाइन संचालित है तथा समस्त योजनाओं में भुगतान ऑनलाइन माध्यम से ही किया जा रहा है। सभी योजनाओं की कुशल तकनीकी मॉनिटरिंग हेतु आईटी सेल,निदेशालय समाज कल्याण स्तर पर स्थापित किया गया है,जिसकी सहायता से योजनाओं में आवेदन प्रक्रिया सरल करते हुए तकनीकी के बेहतर प्रयोग से योजनाओं को सर्व सुलभ प्रकार से लाभार्थी तक पहुंचाना सुनिश्चित किया जाएगा।
आवश्यक अभिलेखों यथा- आधार, जाति, आय प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, शैक्षणिक अभिलेख इत्यादि का आवेदन के समय ही रियल टाइम सत्यापन संबंधित वेबसाइट से करते हुए भ्रष्टाचार को भी खत्म किया जाएगा। आईटी सेल द्वारा योजनाओं के अंतर्गत प्राप्त डाटा का विश्लेषण कर योजनाओं के क्रियान्वयन में आवश्यक सुझाव भी दिए जायेंगे जिससे योजनाओं में पारदर्शिता सुनिश्चित करते हुए आधार बेस्ड पेमेंट सिस्टम एवं आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से संदेहास्पद ट्रांजेक्शन एवं गलत व्यक्ति द्वारा योजना का लाभ प्राप्त करने की संभावनाओं को समाप्त किया जाएगा। साथ ही नई तकनीकी को योजनाओं के क्रियान्वयन में लागू कर योजनाओं को और अधिक प्रभावी बनाया जा सकेगा।
 ’असीम अरुण, समाज कल्याण मंत्री’ द्वारा अवगत कराया गया कि आईटी सेल के माध्यम से तकनीकी का समुचित उपयोग कर योजनाओं को यूजर फ्रेंडली बनाते हुए भ्रष्टाचार की संभावनाओं को समाप्त कर पारदर्शी व्यवस्था स्थापित की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here