रामनगरी में दीपोत्सव के बीच बहेगी विकास के गंगा की धारा, 66 परियोजनाओं का होगा लोकार्पण

0
72

अयोध्या।रामनगरी अयोध्या में दीपोत्सव में योगी आदित्यनाथ सरकार विकास के गंगा की धारा बहाएगी।विकास और सिर्फ विकास योगी सरकार का मूलमंत्र है।इसलिए दीपोत्सव के बीच भी 66 परियोजनाओं का लोकार्पण होगा।इनमें नगर विकास, परिवहन, आवास व शहरी नियोजन,लोक निर्माण, पर्यटन, दुग्ध विकास से जुड़ी कई योजनाएं हैं।इन योजनाओं का लोकार्पण मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

पेयजल योजना के फेज-3 का होगा लोकार्पण

नगर विकास विभाग की ओर से पेयजल योजना के फेज-3 का लोकार्पण होगा। 5456.62 लाख की लागत से इस योजना के जरिये नगर निगम क्षेत्र के लोगों को पीने का स्वच्छ जल मुहैया कराया जाएगा।

ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट का होगा निर्माण

रामनगरी अयोध्या में ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट का निर्माण होगा।परिवहन विभाग की इस महत्वाकांक्षी योजना पर 856.84 करोड़ की लागत आएगी।सरकार इस बहुप्रतीक्षित योजना के जरिए भी लोगों को जोड़ेगी।

2192 लाख से होगा क्वीन हो मेमोरियल पार्क का निर्माण

क्वीन हो मेमोरियल पार्क का निर्माण होगा। पर्यटन विभाग की इस योजना पर 2192.03 लाख रुपए खर्च होंगे। यह सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में प्रमुख है।

कुंडों का भी होगा विकास

सरकार कुंडों के विकास के लिए भी संकल्पित है। हनुमान कुंड व स्वर्डखनी कुंड का विकास भी होगा।हनुमान कुंड पर 145.44 और स्वर्ण कुंड पर 106.45 लाख रुपए खर्च होंगे।

216 लोगों के लिए बनेगा आडिटोरियम

रामनगरी अयोध्या सांस्कृतिक लिहाज से भी काफी समृद्ध है, इसलिए सरकार यहां 216 लोगों की क्षमता वाला आडिटोरियम भी बनवाएगी। इसके लिए 488. 97 लाख रुपये खर्च होंगे। संस्कृति विभाग की यह योजना जल्द ही मूर्त रूप लेगी।

नगर पंचायतों का होगा भवन

नगर पंचायत भवन कुमारगंज और खिरौनी सुच्चितागंज का भी लोकार्पण दीपोत्सव पर होगा।दोनों भवन 147.86-147.86 लाख से बने हैं। इसके अलावा कई अन्य विकासपरक योजनाएं सरकार तोहफे के रूप में अयोध्या की जनता को सौपेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here