वंदना की गोद भराई और लवी के अन्नप्राशन के साथ शुरू हुआ कार्यक्रम

0
61
हर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए हमारी भूमिका अभिभावक की : राज्य मंत्री, प्रतिभा शुक्ला

प्रयागराज 14 सितंबर : जिला पंचायत सभागार में बुधवार को राज्य मंत्री महिला कल्याण व बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की प्रतिभा शुक्ला ने पांचवें राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत जनपद में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होने जनपद में हो रही गतिविधियों पर चर्चा करते हुए पोषण के महत्व के बारे में बताया। कार्यक्रम की शुरुवात प्रतिभा शुक्ला ने पोषण ज्योति प्रज्ज्वलित कर किया।

कार्यक्रम में उन्होने छह माह से ऊपर के बच्चों का अन्नप्राशन कर गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की। इसके साथ ही कमजोर बच्चों को पोषण पोटली देकर परिजनों को पोषण के प्रति जागरूक किया। कार्यक्रम में जिला प्रोबेशन अधिकारी पंकज मिश्रा ने उमा द्विवेदी को बुके देकर स्वागत किया। महिला कल्याण विभाग के द्वारा कोविड-19 से प्रभावित बच्चों को लैपटॉप का वितरण किया गया। इसी क्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं को ड्रेस का वितरण किया गया।

मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि “पांचवे राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत जनपद में विभाग के प्रयास बेहद सराहनीय हैं। यह प्रयास निरंतर जारी रहे इस प्रयास से जन जागरूकता संभव है इसलिए हर स्तर पर जन जागरूकता फैलाने के लिए पोषण से जुड़े कार्यक्रम समस्त विभाग के समनव्य से आयोजित किए जाए। ताकि हम जनपद से कुपोषण को हराकर बच्चों में पोषण ज्योति जलाने में सफल हो सकें व स्वस्थ भविष्य का निर्माण कर सकें।

कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं को प्रेरित करते हुए उन्होने कहा कि “हर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए हमारी भूमिका अभिभावक की तरह है और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण की देखरेख में खुद भी अभिभावक की भूमिका अदा करें। साथ ही विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों को अपने सर्वे के समस्त लाभार्थियों को निरंतर सेवा देने का वचन लें व पोषण माह में अपनी शत-प्रतिशत भूमिका के निर्वहन का प्रयास करें।

जिला कार्यक्रम अधिकारी दिनेश सिंह ने विभाग द्वारा जनपद में किए जा रहे कार्यों के बारे में बताया व कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि “जनपद को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए अथक प्रयास किए जा रहे हैं, जिसमे सबसे अहम भूमिका अंगनबाड़ी कार्यकर्ता निभा रही हैं कुपोषित बच्चे व महिला का चिन्हिकरण कर उनके पोषण का पूरा ख्याल रखने की ज़िम्मेदारी यह बखूबी निभा रही हैं। यह गर्भवती से लेकर बच्चे तक का पूरा ब्योरा रखना व समय समय से स्वास्थ्य सेवाओं ,पोषण के लिए सुझाव देना और उन्हे प्रेरित करने का कार्य प्राथमिका पर कर रही हैं। यही कारण है की हम राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान सभी के प्रयास से सकारात्मक दिशा की ओर बढ़ रहे हैं।“

कार्यक्रम में बाल विकास परियोजना अधिकारी शहर प्रथम की संजिता सिंह ने बताया कि “ ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के कार्यों कि सराहना होती है। जो कि उनके मनोबल को बढ़ाता है। कार्यक्रम में जनपद के सभी बाल विकास परियोजना अधिकारी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका व सुपरवाइजर उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here