विश्व योग परिषद का वैचारिक सत्याग्रह स्वास्थ्य सुधार हेतु एक अविस्मरणीय प्रयास है – डॉ. नरेंद्र सिंह गौर

0
112

प्रयागराज विद्या भारती से संबद्ध काशी प्रांत के रानी रेवती देवी सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज राजापुर प्रयागराज में विश्व योग परिषद के वैचारिक सत्याग्रह (आओ योग करें – देश का नवनिर्माण करें) कार्यक्रम श्रृंखला का शुभारंभ मुख्य अतिथि डॉक्टर नरेंद्र सिंह गौर (पूर्व शिक्षा मंत्री उत्तर प्रदेश) द्वारा हुआ !
विद्यालय के संगीताचार्य एवं मीडिया प्रभारी मनोज कुमार गुप्ता की सूचनानुसार कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉक्टर नरेंद्र सिंह गौर ने विद्यालय के छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक युवाओं को दैनिक दिनचर्या में कम से कम 10 मिनट योग को शामिल करना चाहिए जिससे कि प्रत्येक भारतीय का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित हो सकेगा , उन्होंने बताया कि जैसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग के नित्य अभ्यास से स्वयं को प्रत्येक क्षेत्र में अग्रसर बनाए रखा हुआ है उसी प्रकार आप भी दैनिक दिनचर्या में योग को धारण कर आप भी कैरियर के अग्रिम पंक्ति में अपना स्थान सुनिश्चित कर सकते हैं.!
कार्यक्रम के मुख्य वक्ता अंतरराष्ट्रीय योग गुरु आत्माचार्य ने योग विषय की जानकारी प्रदान की ! उन्होंने छात्र-छात्राओं द्वारा पूछे गए प्रश्नों स्ट्रेस, डायबिटीज, मोटापा, याददाश्त का कमजोर होना, चिड़चिड़ापन, इत्यादि विषयों से संबंधित सवालों का जवाब दिया और इन से बचते हुए अपने जीवन को लक्ष्य पर कैसे केंद्रित हो इसका तरीका बताया l आत्माचार्य ने कहां भयानक से भयानक महामारी ने योग करने वालों के आगे घुटने टेक दिए लोगों ने योग के बल पर अपने अंदर एक विशेष प्रकार की एंटीबॉडी को तैयार किया, जिसका साक्षात्कार सारी दुनिया ने कोरोना महामारी के अंतर्गत देखा ! इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को योग को दैनिक दिनचर्या में शामिल करना चाहिए !
कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य बांके बिहारी पांडेय ने किया उन्होंने विश्व योग परिषद के उद्देश्य की सराहना की उन्होंने कहा योग: कर्मसु कौशलम् अर्थात योग आपके जीवन के कर्म के कौशल प्रदान करेगा जिससे आपकी दैनिक दिनचर्या सुदृढ़ होगी और लक्ष्य की प्राप्ति का मार्ग सुगम होगा.!
कार्यक्रम के संयोजक आचार्य देवराज ने अंत में धन्यवाद ज्ञापन करते हुए विद्यालय परिवार और उपस्थित शिक्षक बंधुओं का धन्यवाद किया, संचालन शुभम ने किया, कार्यक्रम के व्यवस्थापक ध्रुव कुमार रहे l

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here