सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्ट करता है जिंजर गार्लिक सूप

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सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्म रखने वाले फूड्स खाए जाते हैं। ऐसे में खाने के पहले सूप पीना एक बढ़िया विकल्प होता है। अदरक-लहसुन का सूप टेस्टी होने के साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट करता है। आइए जानते हैं जिंजर गार्लिक सूप बनाने का आसान तरीका।

विंटर सीजन की शुरुआत होते ही मौसम में हल्की ठंडक महसूस होने लगती है। इसके साथ ही खाने में गर्म चीजें भी शामिल होना शुरू कर दी गई हैं। विंटर में जिंजर गार्लिक सूप यानी अदरक लहसुन का सूप काफी पसंद किया जाता है। जिंजर गार्लिक सूप न सिर्फ शरीर में गर्माहट को बरकरार रखता है बल्कि ये इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मददगार होता है. लंच या डिनर के पहले जिंजर गार्लिक सूप को पीने से जहां खुलकर भूख लगती है वहीं ये सूप स्वाद में भी बेहतरीन होता है। जिंजर गार्लिक सूप बनाना काफी सरल है और इसे बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है। आप अगर घर पर रेस्तरां जैसा जिंजर गार्लिक सूप बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी की मदद से इसे झटपट तैयार कर सकते हैं।

जिंजर गार्लिक सूप बनाने के लिए सामग्री
मिक्स वेजिटेबल्स – 3 कपअदरक कद्दूकस – 1 इंच टुकड़ालहसुन पुत्थी बारीक कटी – 4प्याज बारीक कटा – 1/2गाजर बारीक कटी – 1शिमला मिर्च कटी – 1/2स्वीट कॉर्न – 3 टेबलस्पूनपत्तागोभी बारीक कटा – 3 टेबलस्पूनकॉर्न फ्लोर स्लरी – 1/2 कपहरा प्याज कटा – 2 टेबलस्पूनकाली मिर्च कुटी – 1 टी स्पूनतेल – 3-4 टी स्पूननमक – स्वादानुसार

जिंजर गार्लिक सूप बनाने की विधि
जिंजर गार्लिक सूप बनाने के लिए सबसे पहले प्याज, गाजर, कैप्सिकम सहित सारी सब्जियों को अच्छी तरह से धोकर बारीक-बारीक काट लें. इसके साथ ही अदरक और लहसुन के भी छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। अब एक बर्तन में मिक्स वेजिटेबल्स और 5 कप पानी डाल दें। इसमें आधा चम्मच नमक डालें और गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। सब्जियों को मीडियम आंच पर अपना स्वाद छोड़ने तक उबाल लें। इन्हें कम से कम 15 मिनट उबालें इसके बाद सब्जियों को निकाल दें और सब्जी स्टॉक को एक बर्तन में अलग रख दें।

अब एक पैन में 3 टी स्पून तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें बारीक कटा प्याज, लहसुन और अदरक को डालकर भूनें। सारी सामग्री को नरम होने तक सॉट करें। इसके बाद इसमें स्वीट कॉर्न, आधी शिमला मिर्च और गाजर डालकर भूनें। एक मिनट तक भूनने के बाद इसमें सब्जी स्टॉक को डाल दें। इसे कम से कम 5 मिनट तक उबालें।

इसके बाद इसमें 3 टेबलस्पून पत्ताभोगी मिला दें। फिर कॉर्न फ्लोर स्लरी तैयार करें इसके लिए एक बाउल में 2 टी स्पून कॉर्न फ्लोर और आधा कप पानी डालकर मिक्स कर दें।अब तैयार स्लरी को सूप में डालें और उसे 2 मिनट तक उबाल लें। जब सूप गाढ़ा हो जाए तो उसमें काली मिर्च पाउडर, हरा प्याज और स्वादानुसार नमक डाल दें। इसे अच्छे से मिक्स करने के बाद 1 मिनट तक और पकाएं फिर गैस बंद कर दें। आपका टेस्टी और हेल्दी जिंजर गार्लिक सूप बनकर तैयार हो चुका है, इसे खाने से पहले पिएं।

लेखक एवं संकलन कर्ता – पंकज सिंह राणावत

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