सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए उत्तर प्रदेश की ओर से मुख्य सचिव ने प्रधानमंत्री जी से प्राप्त किया अवार्ड

0
76

न्यूज़ ऑफ इंडिया ( एजेंसी )


लखनऊ। भारत सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री आवास योजना (नगरीय) में उत्तर प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य के रुप में चुना गया है। इस योजना के क्रियान्वयन में उत्तर प्रदेश प्रथम स्थान पर है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजकोट, गुजरात में इंडियन अर्बन हाउसिंग कॉनक्लेव में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिये मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र को अवार्ड प्रदान किया। इस अवसर पर प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात व अपर निदेशक सूडा जे0 रीभा उपस्थित थीं।
        उक्त जानकारी देते हुये मुख्य सचिव ने बताया कि उत्तर प्रदेश की तरफ से यह पुरस्कार प्राप्त करने पर उन्हें बेहद खुशी हुई। प्रधानमंत्री के हाथ से पुरस्कार प्राप्त करना बेहद अविस्मरणीय होता है। उत्तर प्रदेश के लिए यह गौरव का क्षण है।
        उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश ने शहरी आवास में उत्कृष्ट कार्य किया है। मार्च, 2017 से पूर्व मात्र 18,000 मकान शहरी क्षेत्रों में स्वीकृत थे। किन्तु बहुत तेजी से अब तक कुल 17.06 लाख आवास स्वीकृत किए गए हैं, इनमें से 15.34 लाख पर निर्माण शुरू हो गया और 12.04 लाख पूर्ण रूप से शौचालय, गैस, पीने का पानी एवं बिजली की सुविधाओं से लैस तैयार हो चुके घरों में गृह प्रवेश हो चुका है।
        उन्होंने बताया कि जलवायु-अनुकूल, संसाधनों का ऑप्टिमम उपयोग करने वाले बेहतरीन सुविधाओं के साथ एक हजार से अधिक लाइट हाउस प्रोजेक्ट के घर तीव्र निर्माण तकनीक का उपयोग करते हुए बन रहे हैं। लखनऊ में निर्माणाधीन ‘लाइट हाउस’ परियोजना विश्वस्तरीय सर्वाेत्तम निर्माण तकनीकों के साथ देश में बन रहे 6 में से एक है। इस परियोजना का कार्य तीव्र गति से चल रहा है। ये फ्लैट बहुत जल्द लाभार्थियों को वितरित किए जाने के लिए तैयार हो जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here