सोशल सेक्टर की हर योजना का लाभ वास्तविक पात्र लोगों को मिलना ही चाहिए-केशव प्रसाद मौर्य

0
93

न्यूज ऑफ इंडिया ( एजेंसी)

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने शनिवार को जनपद ललितपुर का सघन दौरा किया। विकास योजनाओ व कानून व्यवस्था की समीक्षा की व अधिकारियों को व्यापक दिशा निर्देश दिए। डेंगू पर प्रभावी नियंत्रण के लिए व्यापक दिशा निर्देश देते हुए की गई व्यवस्था की जानकारी हासिल की। उन्होंने तमाम लाभार्थीपरक योजनाओं से लाभार्थियों को लाभान्वित किया। कहा कि सोशल सेक्टर की हर योजना का लाभ वास्तविक पात्र लोगों को मिलना ही चाहिए।

केशव प्रसाद मौर्य ने जनपद ललितपुर के नाराहट में आयोजित भगवान लव कुश जन्मोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ कर गणमान्य जनों को संबोधित किया और कहा कि यह भारत भूमि अयोध्या श्री राम की है तथा उनके वंशजों लव-कुश की है, जिन्होंने अन्याय के विरुद्ध न्याय की रक्षा, सुरक्षा और समृद्धि के लिए भगवान श्रीराम से युद्ध करने के लिए तैयार हो गए थे। इसी प्रकार हमारा समाज भी हमेशा से सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ संघर्ष करता रहा है। समाज का चहुंमुखी विकास हमारा का मुख्य उद्देश्य है। हम सभी को स्वस्थ, शिक्षित व संगठित समाज निर्माण करने का संकल्प लेने की आवश्यकता है।

जनपद ललितपुर में स्थित अमझरा सरकार श्री हनुमान मंदिर में पवन पुत्र मारुति नंदन श्री हनुमान जी महाराज के दर्शन व पूजन किया तत्पश्चात मंदिर परिसर में हनुमान भक्तों को प्रसाद भी वितरित किया। अमझरा में स्थित गौशाला का निरीक्षण कर गौ माता को हरा चारा खिलाया और गोवंश के प्रवास प्रबंधन हेतु व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।

ललितपुर में लोगों की समस्याओं को सुनते हुए और उन्हें जल्द से जल्द समस्या का समाधान कराने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। कलेक्ट्रेट सभागार, ललितपुर में मा0 राज्यमंत्री मनोहर लाल , जनप्रतिनिधियों व वरिष्ठ अधिकारियों के साथ जिले की विकास परियोजनाओं एवं कानून व्यवस्था आदि विषयों पर समीक्षा बैठक की। बैठक में अधिकारियों को डेंगू की त्वरित रोकथाम, गरीबों की शिकायत त्वरित निदान, आयुष्मान कार्ड से मरीजों के इलाज, पानी की व्यवस्था एवं गांव में बिजली की व्यवस्था को दुरुस्त करने सहित कई निर्देश दिए।कलेक्ट्रेट सभागार, ललितपुर में कोविड-19 महामारी से प्रभावित हुए परिवार के बच्चों व उनके अभिभावकों के साथ संवाद कर कुशल क्षेम लिया तथा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत बच्चों को स्कूल बैग किताबें पेन पेंसिल इत्यादि वितरित किए। कहा कि आप सभी मन लगाकर पढ़िए और कामयाब बनिए। किसी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है। हर मुश्किल में हम आपके साथ खड़े हैं।’

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को आवास की प्रतीकात्मक चाबी वितरण किया। बीसी सखियों को पास मशीन वा साड़ी का वितरण किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here