स्वास्थ्य विभाग के परिवार नियोजन कार्यक्रम में प्रयाग केमिस्ट एवं ड्रगिस्ट एसोसिएशन शहरी क्षेत्र में करेगा सहयोग

0
54

प्रयागराज: स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में स्वयंसेवी संस्था पापुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल (पीएसआई) इंडिया ने स्थानीय होटल ग्रैंड कॉन्टिनेंटल में शहरी क्षेत्र में प्रयाग केमिस्ट एंड ड्रगिस्त (फुटकर) एसोसिएशन का परिवार नियोजन सहयोग विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया ।
परिवार कल्याण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. रावेन्द्र सिंह ने किशोरावस्था में गर्भनिरोधक साधन अपनाने तथा उनकी जानकारी रखने में आने वाली कठिनाइयों पर चर्चा की । उन्होनें कहा की गर्भनिरोधक साधनों के उपयोग में जितना सरकारी अस्पतालों का योगदान है उतना ही निजी फार्मेसी के द्वारा सहयोग दिया जाए तो जनपद के स्वास्थ्य के इंडिकेटर को और बेहतर किया जा सकता है।
औषधि निरीक्षक, संतोष कुमार पटेल ने मौजूद सभी ड्रग एंड केमिस्ट से कहा कि यदि हमारे थोड़े से प्रयास और सहजता से परिवार नियोजन कार्यक्रम में सहयोग कर सकता है तो हमे थोडा प्रयास अवश्य करना चाहियें | क्योकि हर समुदाय हर उम्र का व्यक्ति उनके संपर्क में आता हैं जिसे सही सलाह और सही साधन उपलब्ध करना सुनिश्चित करे |
पापुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल इंडिया की प्रतिनिधि कृति पाठक ने बताया कि परिवार नियोजन और अन्य गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए इस तरह की बैठकें करने की जरूरत है। परिवार नियोजन में केमिस्ट महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते है। उन्होंने बताया की मेडिकल स्टोर पर दवा लेने के लिए हर समुदाय के लोग आते हैं। ऐसे में उनको परिवार नियोजन के बारे में जागरूक किया जाए तो इसके बेहतर परिणाम आ सकते है। सरकार का फोकस भी परिवार नियोजन पर है। जिसमे जागरूकता के लिए आपकी भूमिका भी अहम हैं |
कार्यशाला में मौजूद प्रयाग केमिस्ट एवं ड्रगिस्ट एसोसिएशन के चेयरपर्शन राना चावला द्वारा सहयोग करने का आश्वासन दिया गया एवं प्रयाग व्यापार मंडल के अध्यक्ष माननीय विजय अरोरा द्वारा धन्यवाद व्यापन किया गया।
उक्त कार्यशाला में सुधीर मिश्रा, परमजीत सिंह, शिवम् जायसवाल, नरेंद्र सिंह, निखिल मलंग, रजनीश सोनी, रितिक द्विवेदी, विनय जायसवाल, शिवम जायसवाल,रतन धूरिया शगुन भैया बड़ी संख्या में दवा व्यापारियों ने भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here